Original writer- Vinay Jha, https://www.facebook.com/vinay.jha.906/posts/1279166025428032 ========================================================================= चक्रवर्तियों की सूची में 12 नाम तो अनेक स्रोतों में मिलते हैं, कई सन्देहास्पद हैं | वैसे भी सूर्यचक्र में 12 अरे होते हैं, अतः सूर्यवंश में 12 चक्रवर्ती होने की बात ही तर्कसंगत लगती है, हो सकता है इसी आधार पर संख्या 12 तक ही कल्पित कर ली गयी हो | "चक्रवर्ती" की पारंपरिक परिभाषा है "पृथ्वीचक्रम् वर्तते" = समुद्रपर्यंत समस्त भूमि पर जिसका चक्र चले | मैत्रेय उपनिषद, महाभारत, बौद्ध तथा जैन साहित्यों में चक्रवर्तियों का उल्लेख है | जिन बारह चक्रवर्तियों की सूची उपलब्ध है, वे सब के सब सूर्यवंशी (इक्ष्वाकु वंश के) थे :-- भरत, सगर, मघवा, सनत्कुमार, शान्ति, कुन्थु, अर, कार्तवीर्य, पद्म, हरिषेण, जय, ब्रह्मदत्त | यह सूची आज से एक हज़ार वर्ष पहले के ग्रन्थों में है, जब भारत से बाहर का भूगोल भी भारत के पण्डित भूल चुके थे | ये भरत द्वापर युग के शकुन्तला-पुत्र भरत नहीं, बल्कि सृष्टि के आरम्भ में मनुवंशीय भरत थे जिनक...
अकबर की शादी “जोधा बाई” से नहीँ "मरियम-उल-जमानी" से हुयी थी जो कि आमेर के राजा भारमल के विवाह के दहेज में आई परसीयन दासी की पुत्री थी। वैसे तो बहुत प्रयास किए गये हिँदुओँ को अपमानित करने के लिये लेकिन एक सच ये भी है।। 1 – अकबरनामा (Akbarnama) में जोधा का कहीं कोई उल्लेख या प्रचलन नही है।।(There is no any name of Jodha found in the book “Akbarnama” written by Abul Fazal) 2- तुजुक-ए-जहांगिरी /Tuzuk-E-Jahangiri (जहांगीर की आत्मकथा /BIOGRAPHY of Jahangir) में भी जोधा का कहीं कोई उल्लेख नही है। (There is no any name of “JODHA Bai” Found in Tujuk -E- Jahangiri ) जब की एतिहासिक दावे और झूठे सीरियल यह कहते हैं की जोधा बाई अकबर की पत्नि व जहांगीर की माँ थी जब की हकीकत यह है की “जोधा बाई” का पूरे इतिहास में कहीं कोइ नाम नहीं है, जोधा का असली नाम {मरियम- उल-जमानी}( Mariam uz-Zamani ) था जो कि आमेर के राजा भारमल के विवाह के दहेज में आई परसीयन दासी की पुत्री थी उसका लालन पालन राजपुताना में हुआ था इसलिए वह राजपूती रीती रिवाजों को भली भाँती जान्ती थी और राजपूतों में उसे ह...
प्राचीन भारत में स्त्रियाँ सेनापति एवं राजा होने का भी दायित्त्व संभाल लेती थी, उन्हें उस तरह से शिक्षित ही किया जाता था, इस तरह की कल्पना करना आज करोड़ों सवाल उत्पन्न करता है. अगर आप ऐसी हैं, तो यकीनन आप के चरित्र पर सवाल होगा, या आप मर्द समझी जायेंगी. मूर्खों ने ये भी समझना छोड़ दिया है, की किसी भी व्यक्ति के सजीव रहने के लिए स्त्री व पुरीष तत्व का समय समय पर मजबूत होना परमावश्यक है, अन्यथा वो जीव इस धरती पर जीवित नहीं रह सकता..... अब विदेशी दानव सभ्यताओं से प्रेरित समाज में स्त्रियों को वंशावली में स्थान तक नहीं दी जाती है, तो समाज में स्त्रियों के अन्दर मानवीय गुणों का होना एक तरह से अचंभित तो करेगा ही, एक तरह से समाज अधिकाधिक रूप से संवेदनाविहीन निर्जीव तथा सड़ी गलित मानसिकता वाला बन चूका है. अधिक शिक्षा ग्रहण कर लेना भी अभिशाप मानते हैं., क्यूंकि इससे मर्दों के झूठे मूर्खता पूर्ण घमंड को ठेस पहुँचती है. इसी मूर्खता के पोषण होने के चलते ही हिंदुत्व अपनी समाप्ति पर पहुचं चूका है. इस तरह की मानसिकता, विदेशी आक्रमण-कारियों, हमलावरों, ईसाईयों, गौ-क़त्ल करने वालों के ह...
टीवी से इतिहास पढेंगे ? अजमेर के सरकारी संग्रहालय में वे सिक्के रखे हैं जिनकी मैंने लेख में चर्चा की है, और उनके बारे में तीस वर्षों से NCERT की पाठ्यपुस्तकों में पढ़ाई हो रही है | लेकिन अधिकाँश लोग स्कूल में ठीक से पढ़ाई नहीं करते, और जो लोग करते भी हैं वे स्कूल के निकलने के बाद अधिकाँश बातें स्कूल में ही छोड़ देते हैं | पृथ्वीराज के दरबारी चारण चन्दरबरदाई की कविता को इतिहास मानने वालों ने स्कूल में इतिहास का अध्ययन ठीक से नहीं किया, चोरी करके परीक्षा में उत्तीर्ण होते रहे हैं, वरना NCERT की इतिहास की पुस्तक पढ़े रहते तो जानते कि पृथ्वीराज युद्ध में नहीं मरा और मुहम्मद गोरी को दिल्ली सौंपकर उसके अधीन अजमेर का राजा बना रहा जिसके सबूत के तौर पर सिक्के मिले हैं जिनके एक ओर मुहम्मद गोरी को बादशाह मानकर दूसरी ओर पृथ्वीराज को अजमेर का अधिपति बताया गया है । चन्दरबरदाई के झूठ का प्रमाण यह है कि उसके अनुसार पृथ्वीराज ने शब्दभेदी बाण द्वारा मुहम्मद गोरी को मारा जिसके बाद पृथ्वीराज और चन्दरबरदाई ने एक दूसरे को वहीं पर मार डाला । इस सफ़ेद झूठ को इतिहास मानने वाले इतना भी नहीं सोचते कि यदि यह सच ...
By Dr. Vinay Jha जो अपनी शाखा के वेद को स्मृति द्वारा बचाकर रखे और उसकी व्यवहारिक विधि का ज्ञाता हो उसे ब्राह्मण कहते हैं | ऐसे ब्राह्मण अब बहुत कम हैं जो वेद का पाठ भी नियमित रूप से करते हैं | अब वेद का लाभ भी नहीं जानते, उसमें सन्देह करते हैं | अपनी शाखा के बाद अन्य वेद पढ़ने वाले को द्विवेदी, त्रिवेदी और चतुर्वेदी कहते थे | यज्ञ में चतुर्वेदी ही ब्रह्मा बन सकता था | अब वास्तविक चतुर्वेदी कोई नहीं है, केवल नाम के लिए हैं | रामायण आदि का पाठ करने वाले पाठक हुए | मिश्रित ब्राह्मणोचित कर्म वाले 'मिश्र' हैं | प्राचीन काल में वेद पढ़ाने वाले शिक्षक को उपाध्याय कहते थे ; (उप) पास नीचे बैठे शिष्य को उसका (स्वशाखा का वेद) अध्याय पढ़ाने वाला | अपभ्रंश में उसका उपाज्झा > ओझा और झा हो गया, आज से लगभग एक सहस्र वर्ष पूर्व | काशी विद्वानों के प्रभाव में रही, अतः वहां और आसपास 'उपाध्याय' बना रहा | बंगाल में इन्हीं शिक्षकों ने आर्य संस्कृति का प्रसार किया और वंदोपाध्याय, चट्टोपाध्याय, गंगोपाध्याय एवं मुखोपाध्याय कहलाये जो वहां आज भी प्रवासी ब्राह्मण माने जाते हैं | उधर अपभ्रंश म...
जौनपुर सुल्तान के राज्य में सूफी सन्त मालिक मुहम्मद जायसी ने 1540 ईसवी में अवधी भाषा में "पद्मावत" काव्य की रचना की जिसने महारानी पद्मावती के आख्यान को लोकप्रिय बना दिया | उसी शती में चित्तौर के महाराणा रत्नसिंह के प्रमुख सामन्त गोरा और बदल पर भी (हेमरतन द्वारा ' गोरा बादल पद्मिनी चौपाल') लोकगाथाएं लिखी गयीं | और भी अनेक कथाएं और गीत प्रचलित हुए, मोटे तौर पर उन सबकी मूल कथाओं में साम्य है, जिस कारण आधुनिक युग के छद्म-सेक्युलर इतिहासकारों का कथन है कि महारानी पद्मावती केवल साहित्यिक कल्पना हैं जिनका आधार जायसी की कल्पना है | "पद्मावत" काव्य के अनुसार चित्तौर शरीर की प्रतीक है, महाराणा रत्नसिंह (पद्मावत में रतनसेन) उस शरीर के मन हैं, सिंहल हृदय है जहां की राजकुमारी पद्मावती थीं, पद्मावती ज्ञान की प्रतीक थीं, और अलाउद्दीन वासना का | "पद्मावत" काव्य के अनुसार नारियां चार प्रकार की होती हैं जिनमें सर्वोत्तम नारियों को "पद्मिनी" कहा जाता है, वे केवल सिंहल में ही होती हैं और उनमें सर्वोत्तम का नाम पद्मावती था | जिन लोगों ने "पद्मावत...
ब्राहमण, क्षत्री, वैश्य, शूद्र को वेदों से जोड़ कर वेदों के पुरुष सूक्त से दिखाया जाना भ्रमित करता है \ क्योंकि वेदों में पुरुष सधारण मनुष्य नहीं है | पुरूष का मनुष्यरूप विवेचन तो वेदों के अनंत काल पश्चात वेदांत उपनिषद काल से प्रारम्भ हुआ है | इस के लिए निम्न विवेचना देखिए ;वैदिक वाङ्मय में पुरुष शब्द से अभिप्राय:- आजकल अल्पज्ञान और मतिमन्द होने के कारण बहुत से लोग पुरुष से अभिप्राय केवल अंग्रेजी के जेण्ट्स से लेते हैं । वैदिक वाङ्मय में पुरुष शब्द के अनेक अभिप्राय उपलब्ध हो ते हैं । आइए देखते हैं कि पुरुष शब्द का क्या अभिप्राय हैः--- (१.) पुरुष शब्द परमात्मा का वाचकः--- सृष्टि विद्या के विषय में अति प्राचीन आर्यग्रन्थकार सहमत हैं कि वर्त्तमान दृश्य जगत् का आरम्भ परम पुरुष अविनाशी , अक्षर अथवा परब्रह्म से हुआ । तदनुसार पुरुष शब्द मूलतः परब्रह्म का वाचक है । (२.) हिरण्यगर्भ का वाचकः--- पुरुष शब्द का प्रयोग कहीं-कहीं हिरण्यगर्भ अथवा प्रजापति के लिए भी हुआ है वेदांत में पुरुष को मनुष्यपरक माना है । (३.) मनुष्यपरकः--- पुरुष शब्द का तीसरा मनुष्यपरक अर्थ सुप्रसिद्ध ...
उदारीकरण के 25 साल एवं इसके दूरगामी परिणाम :- . आज लगभग 25 साल के उदारीकरण के बाद उस पर कम से कम पुनर्विचार करने का समय आ गया है । आज तक यह सुनने में आया था की कुछ समय बीतने के बाद इसका प्रभाव सामने आएगा । आज 25 साल बीत गए आइये इसका ज़रा विश्लेषण करके देखें । 1990 से पहले भारत की जनसंख्या लगभग 1.3 – 1.4 % की दर से बढ़ रही थी और तथाकथित विकास दर 3% के आसपास थी । यह स्थिति 1947 से चल रही थी । भारत सरकार के आर्थिक सलाहकार श्री राज कृषण ने एक सभा में पत्रकारों के प्रश्न के उत्तर में अनायास ही एक उत्तर दे द िया जिससे वह एक मुहावरा हो गया हो पूरे विश्व में भारत की साख पर प्रश्न चिन्ह लग गया । पत्रकार का प्रश्न था की जब भारत समस्त विकासशील देशों की ही नीतियाँ अपना रहा है तो हमारी विकास दर कम क्यों है ? प्रोफेसर राज कृषण ने उसका उत्तर दिया “क्योंकि हम हिन्दू है हमारी विकास हिन्दू विकास दर से अधिक नहीं हो सकती है” और तभी से यह “हिन्दू विकास दर” का नाम पूरे विश्व मे छा गया। स्थिति यहाँ तक हुई कि विश्व बैंक के तत्कालीन अध्यक्ष McNamara ने पूरे विश्व मैं यह कह कर धन मांगा कि विश...
श्रीराधातत्त्वविमर्श - ०१ & 02 शास्त्रों के परम्परागत ज्ञान और आचरण से विमुख जनों के मन में एक भ्रम बहुत शीघ्रता से व्याप्त हो रहा है कि राधा नामक कोई चरित्र था ही नहीं, यह बाद के कवियों या विधर्मियों ने भगवान् श्रीकृष्ण को बदनाम करने के लिए मिलावट कर दी। इस कुतर्क के पक्ष में वे यह कहते हैं कि यदि राधा का कोई अस्तित्व होता तो क्या श्रीमद्भागवत जैसे महत्वपूर्ण वैष्णव ग्रन्थ में उनका उल्लेख नहीं होता ? अब इस बात का उत्तर देने के चक्कर में आज के कुछ अभिनव कथावाचक बिना सम्प्रदायानुगमन के ही श्रीमद्भागवत में कहीं भी र और ध शब्द की संगति देखकर वहीं हठपूर्वक राधाजी को सिद्ध करने बैठ जाते हैं। वर्तमान में आधावन्तः/राधावन्तः शब्द में वितण्डापूर्वक राधाजी को सिद्ध करने का कुप्रयास प्रसिद्ध है ही। और राधावान् बताया भी किसे जा रहा है ? कबन्धों को। देवता तो अमृतपान कर चुके थे, सो उनका कबन्धीकरण सम्भव नहीं, वैसे भी कबन्ध तो सुरों के नहीं, असुरों के ही बने हैं - कबन्धा युयुधुर्देव्याः। तो कुछ महानुभाव कबन्धों को ही राधाभक्त सिद्ध करने लग गए। गुरुजनों ने व्याकरण पढा है, वर्...
Vinay Jha 22 October 2016 · यूरोप के तथाकथित 'विद्वानों' ने हड़प्पाई 'सभ्यता' को भारतीय सभ्यता की प्राचीनतम आधारशिला बताया और उसे वैदिक पशुपालक लोगों की तुलना में विकसित तथा पुरातन घोषित कर दिया, जिसे आजतक हमारे नीति-निर्धारक और तथाकथित बुद्धिजीवी स्वीकारते आ रहे हैं, खासकर वामपन्थी इतिहासकार | इतिहास की पुस्तकों में 'वैदिक युग' के अन्तर्गत जो कुछ भी पढ़ाया जाता है उसमें वेदों में क्या है यह छोड़कर बाँकी सबकुछ पढ़ाया जाता है | ऐसी पुस्तकें पढने से जो थोड़ा-बहुत ज्ञान मस्तिष्क में बचा-खुचा है वह भी नष्ट हो जाएगा | इस मान्यता के विरुद्ध कई हिन्दू-राष्ट्रवादी खड़े हुए हैं जो हड़प्पाई 'सभ्यता' को ही वैदिक सिद्ध करने में लगे हैं, ये लोग यूरोपियन तथा वामपन्थियों से भी अधिक बुरे हैं क्योंकि तथ्यों को विकृत करके सत्य को सिद्ध करना मूर्खता है, और कहावत है कि मूर्ख मित्र से बेहतर समझदार शत्रु होता है, क्योंकि मूर्ख कब क्या करेगा यह कोई नहीं जान सकता, अक्सर मूर्ख तो अपने ही गोल में गेन्द डाल देते हैं | इन दोनों खेमों के लोग कट्टर भौतिकवादी हैं, अत...
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कानूनों से फर्क पङता है. किसी देश की अर्थव्यवस्था कैसी है जानना हो तो पता लगाओ की उस देश की न्याय प्रणाली कैसी है. देश में आर्थिक सामाजिक विकास तब तक नहीं हो सकता जब तक कि आतंरिक सुरक्षा व्यवस्था कड़ी न हो.
राजनैतिक, आर्थिक, सामरिक-क्षमता में, अगर कोई देश अन्य देशों पर निर्भर रहता है तो उस देश का धर्म, न्याय, संस्कृति, विज्ञान व प्रौद्योगिकी, अनुसंधान व जनता तथा प्राकृतिक संसाधन कुछ भी सुरक्षित नहीं रह जाता.
वही राष्ट्र सेक्युलर होता है, जो अन्य देशों पर हर हाल में निर्भर हो.