#न_तस्य_प्रतिमाSस्ति_का_रहस्यार्थ_एवं_वेदों_में_मूर्तिपूजा_का_सप्रमाणविवेचन

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ऋग्वेद के अष्टम मण्डल में मूर्तिपूजा का उल्लेख इस प्रकार हुआ है-
*“अर्चत प्रार्चत प्रियमेधासो अर्चत । अर्चन्तु पुत्रका उत पुरं न धृष्ण्वर्चत ।।-ऋग्वेद-८/६९/८*
इस मन्त्र में ४ वार अर्च धातु का प्रयोग हुआ है । जिसका अर्थ है “पूजा करना” -”अर्च पूजायाम्”-
पाणिनीय धातुपाठ
अर्थ- हे ( प्रियमेधासो ) बुद्धिमान् पुत्रों ! तुम लोग इन्द्र की ( अर्चत ) पूजा करो । ( प्रार्चत ) पूर्ण मनोयोग से पूजा करो । इस प्रकार अनेक वार इन्द्र की पूजा पर ज़ोर डाला गया है ।
मूर्ति के विना इन्द्र की पूजा तो हो नहीं सकती । इसलिए पूजा की उपपत्ति हेतु इन्द्र की मूर्ति आक्षेपलभ्य होगी ।
जैसे मोटा देवदत्त दिन में नहीं खाता है ।-यह सुनकर बुद्धिमान् विचार करता है कि मोटापा विना खाये तो हो नहीं सकता और यह दिन को खाता भी नहीं है । इससे लगता है कि यह रात्रि को ही खाता है-
*“देवदत्त: रात्रिभोजी दिवाSभुंजानत्वे सति पीनत्वात् रोजाकालिक अलीमुहम्मदवत् ।।”*
जैसे यहाँ मोटापे से रात्रिभोजन की कल्पना की गयी वैसे ही मूर्ति के विना पूजा की असम्भावना से मूर्ति का अनुमान किया गया । अत: मूर्तिपूजा वेदों से सिद्ध है ।
एक बहुत सुस्पष्ट प्रमाण है मूर्ति विक्रय को लेकर-
*“क इमं दशभिर्ममेन्द्रं क्रीणाति धेनुभि: । यदा वृत्राणि जंघनदथैनं मे पुनर्ददत् ।।”*
-ऋग्वेद-४/२४/१०
अर्थ-हमारे इस इन्द्र को कौन १० गायों से ख़रीद रहा है ? ( ध्यातव्य है कि प्राचीनकाल में गायों द्वारा ख़रीदारी होती थी । जैसे-राजर्षि अम्बरीष ने महर्षि ऋचीक के पुत्र “शुन:शेप” को १लाख गौवों से ख़रीदने की बात कर रहे हैं–
*“गवां शतसहस्रेण विक्रीणीषे सुतं यदि ।।-वाल्मीकिरामायण, बा. का.-६१/१३*
जब पूरा मूल्य नहीं लगा तब विक्रेता कह रहा है–
अच्छा ले जावो जब तुम्हारा वृत्रवधरूपी कार्य सम्पन्न हो जाय तब इसे लौटा देना ।
इन्द्र देवता का हम लोगों की भाँति कोई प्रत्यक्ष स्वरूप तो उपलब्ध नहीं हैं जिसका विक्रयण हो सके । अत: जिसे
मन्त्र में बेचने की बात कही जा रही है वह निश्चित ही इन्द्र की मूर्ति है ।
अमूर्त इन्द्र देवता में क्रयणकर्मत्व बाधित होकर उनके मूर्ति की कल्पना=अनुमान, करा रहा है ।
यदि जाकिर नाइक जैसे कठमुल्ले कहें कि हमें तो वेदों में प्रतिमा शब्द बताइये तब विश्वास करेंगे । तो उनके लिए यह मन्त्र प्रस्तुत है-
*“क्वासीत् प्रमा “प्रतिमा” किं निदानमाज्यं परिधि: क आसीत् ।।”*
-ऋग्वेद-१०/१३०/३
यहाँ साक्षात् “प्रतिमा” शब्द दिख रहा है ना ।
भगवान् जगन्नाथ की दारुमयी मूर्ति का सुस्पष्ट उल्लेख ऋग्वेद में है-
*“अदो यद्दारु प्लवते सिन्धो: पारे अपूरुषम् ।”*
-अ.-१०/१५५/३
“वह दूर समुद्र के किनारे दारुमय जगन्नाथ भगवान् का शरीर जल के ऊपर है ।”
यहां काष्ठमयी प्रतिमा का प्रमाण नाइक की नाक में नकेल डाल रहा है ।
*“न तस्य प्रतिमाSस्ति” का विवेचन...*
प्रतिमा का अर्थ उपमा, उपमान और सदृश भी होता है
*“प्रतिमानं प्रतिबिम्बं प्रतिमाप्रतियातना ।*
*प्रतिच्छाया प्रतिकृतिरर्चा*
*पुंसि प्रतिनिधि:उपमोपमानं स्यात् ।।*
अमरकोष-२/१०/३५-३६
यहाँ प्रतिमा प्रतिमान आदि शब्द उपमा उपमान अर्थ में प्रस्तुत किये गये हैं । पूर्ववर्ती मनीषी उपमा उपमान का सम्बन्ध प्रतिमा आदि शब्दों से करके अर्थ करते रहे हैं ।
जिसका संकेत सुप्रसिद्ध टीकाकार भानुजी दीक्षित ने रामाश्रमी व्याख्या में किया है ।
इसीलिए वाल्मीकि रामायण में अप्रतिमा शब्द के प्रतिमा का अर्थ उपमा लेकर कहा गया-
*“कीर्तिं चाSप्रतिमां लोके प्रापस्यसे पुरुषर्षभ ।*
बा,का,-३८/७,
तुम इस लोक में अनुपम कीर्ति प्राप्त करोगे ।। यहाँ अप्रतिमा=अनुपम अर्थ सुस्पष्ट है ।
रूपेणाप्रतिमा भुवि।-वाल्मीकिरामायण,बा,का,-३२/१४,-इस भूतल पर उनके रूप-सौन्दर्य की कहीं भी तुलना नहीं थी ।
सादृश्य अर्थ में प्रतिमा शब्द-
*सा सुशीला वपु:श्लाघ्या रूपेणाप्रतिमा भुवि ।।*
वाल्मीकिरामायण,अरण्यकाण्ड-३४/२०,-उसके रूप की समानता करने वाली भूमण्डल में दूसरी कोई स्त्री नहीं है ।-सीता के विषय में शूर्पणखा का वचन
--गीताप्रेस, गोरखपुर से प्रकाशित संस्करण
यहाँ पर जानकी जी तथा उनसे सुदूर पूर्ववर्ती कन्याओं के रूप की समानता का निषेध “अप्रतिमा” शब्द से किया जा रहा है ।
यहाँ प्रतिमा अर्थात् मूर्तिका जैसे निषेध नहीं बल्कि समानता का निषेध किया जा रहा है ।
ठीक वैसे ही वेद के उस वचन में भी मूर्ति का निषेध नहीं प्रत्युत समानता का निषेध किया गया है।
इसी तरह *“न तस्य प्रतिमाSस्ति यस्य नाम महद्यश:.”*
यजुर्वेद-३२/३,में प्रतिमा का सदृश अर्थलेकर उस परमात्मा के समान दूसरा कोई नहीं है -ऐसा कहा गया ।
इसी को उपनिषद् में स्पष्ट करते हुए कह रहे हैं-
*” न तत्समश्चाभ्यधिकश्च दृश्यते ।"*
श्वेताश्वतरोपनिषद्-६/८
उस परमात्मा के समान और अधिक कोई नहीं दिखायी देता । इस औपनिषद वचन से परमात्मा के सदृश दूसरे का निषेध किया गया है ।
( यही अर्थ ” न तस्य प्रतिमाSस्ति” इस वेदवाक्य का है । )
इसे ही पूज्यपाद गोस्वामी जी इन शब्दों में व्यक्त कर रहे हैं-
*“निरुपम न उपमा आन राम समान राम निगम कहै ।*
*जिमि कोटि शत खद्योत सम रबि कहत अति लघुता लहै ।।”*
-रामचरितमानस-उत्तरकाण्ड-९२
दोहे के अन्तर्गत छन्द,
निष्कर्ष-वेदवचनों से मूर्तिपूजा में प्रमाण को प्रस्तुत करते हुए “न तस्य प्रतिमा” वाक्य का “परमात्मा की समानता के निषेध में तात्पर्य दिखलाकर – सटीक अर्थ प्रस्तुत करके विपक्षियों का मानमर्दन कर दिया गया ।
इसलिए अब ज़ाकिर की नाक में नकेल डाल दी गयी है । कठमुल्ले में हिम्मत हो तो चर्चा के लिए आगे आये ।
🚩जय श्रीराम🚩
*आचार्यसियारामदासनैयायिक*
पीठाध्यक्ष, रामानन्द दर्शन पीठ, रा.सं.वि. ( जयपुर )

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